लैपटॉप चोरों के एक बड़े गैंग का दिल्ली पुलिस ने किया पर्दाफाश

307

क्राइम रिपोर्ट –

नई दिल्ली – दिल्ली पुलिस ने लैपटॉप चोरों के एक बड़े गैंग का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने लैपटॉप चोरी के मामले में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है, साथ ही उनके पास से चोरी के 193 लैपटॉप भी बरामद किए हैं. इन दोनों से पूछताछ के बाद पुलिस ने गुलेग गैंग के शातिर निशानेबाज को भी दबोच लिया. जिसके पास से गुलेल और बॉल बैरिंग की गोलियां बरामद की हैं. पुलिस ने इन तीनों की गिरफ्तारी के बाद अब तक चोरी के करीब 22 मामले सुलझा लिए हैं, साथ ही पुलिस ने कहा कि जिन लोगों का लैपटॉप नेहरू प्लेस इलाके से हाल के दिनों में चोरी हुआ है वो कालकाजी थाने में संपर्क कर सकते हैं.पुलिस के मुताबिक, चोरी के लैपटॉप की यह अब तक की दिल्ली की सबसे बड़ी रिकवरी है. चोरों के इस नेटवर्क में शामिल जिन तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, उनमें नेहरू प्लेस के दुकानदार से लेकर गुलेल गैंग के चोर भी शामिल हैं.

यह गैंग चोरी के लैपटॉप को ऑनलाइन साइट्स के जरिए बेच देता था.दिल्ली के कालकाजी थाना में 5 जून को इशांत अरोड़ा नाम का पीड़ित पहुंचा और उसने पुलिस को बताया कि उसने अपनी गाड़ी एक पार्किंग में खड़ी की थी. करीब एक घंटे बाद जब वह वापस पहुंचा तो उसने देखा कि कार के एक दरवाजे का शीशा टूटा हुआ है और अंदर रखा लैपटॉप, पर्स गायब है. इशांत ने इस चोरी के मामले में एफआईआर दर्ज कराई. कालका जी थाना पुलिस ने जब मामले की जांच शुरू की तो पता चला कि इसी तर्ज पर पिछले कुछ दिनों में नेहरू प्लेस और आसपास के इलाके से कई लैपटॉप चोरी हुए हैं. पुलिस के पास जिन वारदात के सीसीटीवी फुटेज मौजूद थे, उनकी जांच के बाद पता चला कि कार के शीशे को कहीं दूर बैठकर किसी गुलेल से निशाना लगाकर तोड़ा गया.

उसके बाद एक लड़के ने टूटे शीशे की तरफ से कार का दरवाजा खोला और लैपटॉप बैग चोरी कर लिया.पुलिस ने जब मामले की जांच आगे बढ़ाई तो पता चला कि चोरी किए गए लैपटॉप जैसा ही एक लैपटॉप ऑनलाइन वेबसाइट पर बिकने के लिए किसी ने डाल रखा था. जिसके बाद पुलिस ने तुरंत उस नंबर पर नकली ग्राहक बनकर फोन किया और उस लैपटॉप का सौदा तय किया. ग्राहक बने पुलिसकर्मी ने उसे लैपटॉप के साथ बुलाया और जैसे ही वो शख्स लैपटॉप लेकर पहुंचा,  उसे हिरासत में ले लिया. जांच में पता लगा कि वो लैपटॉप चोरी का था. पकड़ में आए विशाल नाम के शख्स ने बताया कि उसे ये लैपटॉप बेचने के लिए पंखिल ग्रोवर नाम के एक दुकानदार ने दिया था.

पलिस पूछताछ में पता चला कि पंखिल की नेहरू प्लेस के शकुंतला टॉवर में छठी मंजिल पर एक दुकान थी. जिसके बाद पुलिस की टीम ने उस दुकान पर छापेमारी की और वहां से पुलिस ने चोरी के 193 लैपटॉप बरामद किए. पूछताछ में पता लगा कि पंखिल गुलेल गैंग से चोरी के लैपटॉप महज दस प्रतिशत दाम देकर खरीदता था और फिर लैपटॉप को उसके असली दाम से 30-40 प्रतिशत कम दाम पर बेचकर मोटा मुनाफा कमाता था.