विधानसभा जीत के लिए ‘महाजनादेश’ यात्रा की शुरुआत

120

मुंबई :- लोकसभा चुनावों की शानदार सफलता के बाद, भाजपा अब विधानसभा चुनावों की तैयारी में जुट गई है. इसके मद्देनजर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी आज से अपनी जीत के लिए ‘महाजनादेश’ यात्रा की शुरुआत कर दी है. हालाँकि महाराष्ट्र में भाजपा व शिवसेना का  गठबंधन है, इसलिए यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि, भाजपा विधानसभा चुनाव में शिवसेना के साथ हाथ मिलाकर चलती है या नहीं! हालांकि, कल केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है. फलस्वरूप  भाजपा को इसका अधिकतम लाभ मिलने की संभावना है. इसलिए अब ऐसी बातें निकलकर आ रही है कि, भाजपा विधानसभा चुनाव शिवसेना के बगैर लड़ेगी! इस बारे में पार्टी जल्द ही कुछ महत्वपूर्ण फैसला ले सकती है.

अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बड़े निर्णय के बाद यह पूरी संभावना है कि भाजपा राज्य में अपने बलबूते पर बड़ी जीत हासिल कर सकती है. इसलिए संभावना व्यक्त की जा रही है कि अगर भाजपा अपने दम पर लड़ी, तो पहले से अधिक सफलता पा सकती है. भले ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि “शिवसेना के साथ हमारा गठबंधन मजबूत है.”,  लेकिन विभाजन को लेकर दोनों दलों के बीच जारी तनातनी कुछ और ही संकेत दे रही हैं. इसलिए यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि दोनों के बीच क्या निर्णय होता है.

इस बीच, भाजपा के फैसले ने देश भर में विरोधियों को बड़ा झटका दिया है. बताया जा रहा है कि भाजपा को इस फैसले का बड़ा लाभ मिलेगा. वहीं, कि विरोधी पार्टी के नेता यह आरोप लगा रहे हैं कि कई राज्यों में होने वाले आगामी चुनावों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है. हालांकि कुछ विरोधियों ने मोदी और अमित शाह के धारा 370 के फैसले का स्वागत किया है।